2023 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 19 तरीके

.हर कोई चाहता है पैसे कमाना। Google search, “Online Paise Kaise Kamaye”, “Internet Se Paise Kaise Kamaye”, “Internet Se Paise Kaise Kamaye”, लोगो को पैसे इसीलिए चाहिए, ताकि उनसे वो अपनी ज़रुरतो को पूरी कर सके। उम्र बढ़ने के साथ साथ एक ज़िम्मेदारी भी आ जाता है और अगर आप अभी से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान लेते है तो आपका तो चांदी ही चांदी है।
job, start-up business, internet आप ये सोच रहे होंगे के घर बैठे पैसा कैसे कमाए? क्या ये सम्भब है, या फिर में मजाक कर रहा हूँ। ये कोई मजाक नहीं है। Online Internet
दुनिया में ऐसे लाखो करोड़ों लोग है जो घर बैठे पैसे कमा रहे है। ना उनको बाहर जाना पड़ता है, ना ही किसीके निचे काम करना पड़ता है। पर इसके लिए भी कुछ प्रतिभा यानि कला की जरुरत है। ऐसा नहीं है के आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, बस आपको उसे पहचानने की ज़रूरत है। उपरवाला हर किसी को कुछ ना कुछ प्रतिभा दे कर धरती पे भेजता है।
आपके पास जो प्रतिभा है, आप उसके जरिये आसानी से पैसे कमा सकते है। बस आपको उसको पहचानने की जरुरत है। तो बिना देरी किये जानते है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

  • Paise Kaise Kamaye Online in 2023

.इंटरनेट ने हमारे काम करने और जीने के तरीके को बदल दिया है। इससे हमारे पैसे कमाने के तरीके में भी बदलाव आया है। आज ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं। घर से पैसे कमाने और अपना खाली समय उन चीजों को करने में खर्च करने के कई अलग-अलग तरीके हैं  जो आपको पसंद हैं।
2023 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने के 19 तरीके
कुछ लोग फ्रीलांस चुनते हैं जबकि अन्य लोग अपना खुद का व्यवसाय ऑनलाइन बनाना चाहते हैं या किसी मित्र के साथ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। अन्य लोग डिजिटल मार्केटिंग के अवसरों जैसे सहबद्ध विपणन, ब्लॉगिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग का लाभ उठाना चाह सकते हैं।
घर से पैसा कमाने के अन्य तरीके भी हैं जैसे सर्वेक्षण, भुगतान परीक्षण, या टास्क रैबिट या अमेज़ॅन मैकेनिकल तुर्क जैसी साइटों पर किराए के लिए कार्य पूरा करना।
Paise Kaise Kamaye 2023, Online Paise Kaise Kamaye आगे बढ़ने से पहले में एक बात clear करना चाहता हूँ के, ये कोई झूट नहीं है; क्यूंकि में भी Internet के जरिये इतना पैसा कमा लेता हूँ, जिससे में आराम से अपनी जरूरतों को पूरा कर पाऊं।
.1# ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
ब्लॉगिंग पैसे कमाने या डिजिटल युग में करियर शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह इंटरनेट का एक अभिन्न अंग बन गया है और हर दिन लोकप्रियता में बढ़ रहा है। ब्लॉगिंग पैसे कमाने और नए लोगों से मिलने के दौरान अपने विचारों और रचनात्मकता को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
ब्लॉगिंग शुरू करना अब की तुलना में कभी आसान नहीं रहा। ब्लॉग के कई अलग-अलग तरीके हैं, वर्डप्रेस, टम्बलर या ब्लॉगर पर एक मुफ्त ब्लॉग से शुरू करने से लेकर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट से शुरुआत करने तक। ब्लॉग्गिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं भी कर सकते हैं!
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचकर, या Google AdSense के साथ अपनी साइट पर विज्ञापन चलाकर आय अर्जित कर सकते हैं। Affiliate Marketing is a type of marketing that involves the use of affiliate links. आप sponsored post की पेशकश कर सकते हैं या एक सदस्यता साइट बना सकते हैं जहां उपयोगकर्ता प्रीमियम सामग्री या विशेष ऑफ़र तक पहुंचने के लिए भुगतान करते हैं।

Table of Contents

# 2 # YouTube
YouTube ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। इसके 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है।

YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका सिर्फ Adsense नहीं है; ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आपको YouTuber या वीडियो निर्माता होने की आवश्यकता नहीं है, जैसे Partner Advertising और Supported Video।
यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं जो आपको YouTube से पैसे कमाने में मदद करेंगे:

 1.  ऐसी सामग्री बनाएं जो अद्वितीय और मूल्यवान हो।
2 .उपयुक्त श्रेणी चुनकर, टैग जोड़कर, और अपनी वेबसाइट के लिंक को शामिल करके अपने वीडियो को मुद्रीकरण के लिए अनुकूलित करें।
3 .फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो का प्रचार करें।
4 .Reddit और Pinterest जैसे अन्य चैनलों पर अपने वीडियो साझा करके अधिक supporters प्राप्त करें।

.3# ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कमाए

.ऑनलाइन पढ़ाना पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। ऑनलाइन शिक्षक कहीं भी, कभी भी पढ़ा सकते हैं और अपने घर के आराम से पैसे कमा सकते हैं।

एक ऑनलाइन प्रशिक्षक होने की वित्तीय वास्तविकता यह है कि ऑनलाइन शिक्षण से पैसा कमाना हमेशा आसान नहीं होता है। अच्छी खबर यह है कि थोड़े से प्रयास और रचनात्मकता से आप अपनी शर्तों पर पैसा कमाने के तरीके खोज सकते हैं।

एक ऑनलाइन प्रशिक्षक के रूप में, आपको शिक्षण के दौरान आय उत्पन्न करने के तरीके खोजने के लिए रचनात्मक होना होगा। आप अपने स्वयं के पाठ्यक्रम स्थापित करने, भुगतान किए गए ट्यूशन सत्र प्रदान करने, या Etsy या Amazon जैसी साइटों पर उत्पाद बेचने जैसे विभिन्न तरीकों में से चुन सकते हैं।

.4# अपनी skill बेच के इंटरनेट से पैसे कमाए

.यहाँ पे skill(कला) का मतलब है Web based expertise, जैसे Search engine optimization, SMO, Coding, Web Planning, Third party referencing, Logo planning, etc। दिन ब दिन Web advertising बढ़ रहा है। तो लोग अपना online business को बढ़ाने केलिए specialists को ढून्दते है, जो पैसे के बदले उनका काम करदे। क्यूंकि वो अगर वोही काम करेंगे तो उनको बहुत time लग सकता है।

अगर आप भी ऐसे किसी on the web काम में माहिर है तो आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अपनी expertise के जरिये cash कमाने का सबसे बेहतर stage है Fiverr। और भी बहुत सारे sites है, पर ये सबसे well known है।

5# 12% Club Application से पैसे कमा सकते हैं

यदि आप बिना किसी काम किए ही आसानी से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको ज़रूर से एक बार इस application को attempt अवस्य करना चाहिए। ये बहुत ही आसान तरीका है On the web पैसे कमाने के लिए। 12% Club Application में आपको 12% का interest (ब्याज) प्राप्त होता है हर दिन आपके अकाउंट में।

.इसे आप जब चाहें तब अपने बैंक अकाउंट पर ट्रान्स्फ़र कर सकते हैं। लेकिन हाँ इसके लिए आपको इसमें पैसे निवेश करने होंगे। जहां आपको बैंक में केवल 4-5% का interest (ब्याज) प्राप्त होता है, वहीं यहाँ पर आपको 12% का interest (ब्याज) प्राप्त होता है। इसलिए बिना share मार्केट में निवेश करे ही आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

6# सामान बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं
ये बहुत ही आसान तरीका है On the web पैसे कमाने के। जैसे की consistently ऐसे online sites जैसे की eBay, olx, quickr, Amazon पर जाते हैं जहाँ पर आप अपने जरुरत के सामान खरीदते होंगे। कभी कभी आपने बहुत से collectible, recycled stuff भी देखा होगा जो की सेल में होते हैं और बहुत ही कम दामों में मिल जाते हैं।

ऐसे Online commercial center बिना ज्यादा मेहनत किये पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यहाँ पर आप Dealer के हिसाब से उन सामान को बेच सकते हैं जिन्हें आप अभी इस्तमाल नहीं कर रहे हों। वो चाहे कुछ भी हो सकता है जैसे की आपका PDA, books, electronic machines से लेकर आपके पूर्वज द्वारा इस्तेमाल किये गए एक पिन तक, यह कुछ भी हो सकता है।

यदि आप चाहें तो हमारे message चैनल से भी अपने लिए ऑनलाइन चीजें मँगा सकते हैं ऐमज़ान के स्टोर से। यहाँ पर आपको एक thought मिल जाएगा की कैसे हम amazon के चीजों को अपने wire चैनल के ज़रिए लोगों को बेचते हैं। आप चाहें तो इन्हें फ़ॉलो भी कर सकते हैं।सामान बेचने के लिए आपको थोडा Advertising Expertise सीखना पड़ेगा (जिससे आप अपने things को औरों से अच्छा बता सकते हैं)। इसके विषय में आपको web से जानकारी प्राप्त हो सकती है।

यहाँ पर आपको दुसरे dealer को थोडा study करना होगा की वो किस प्रकार से अपने चीज़ों के विषय में लिखते हैं, क्या cost रखते हैं और कैसे उन चीज़ों का advancement करते हैं। इससे आप अपने brand की esteem को भी बढ़ा सकते हैं। इस काम में आप अपने companions और family members की भी सहायता ले सकते हैं और उनसे पुरानी चीज़ें gather कर सकते हैं।

7# Fiverr से ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

Fiverr सेवाओं का एक वैश्विक ऑनलाइन बाज़ार है जो फ्रीलांसरों और उद्यमियों को सस्ती दरों पर अपनी सेवाएं बेचने का अवसर प्रदान करता है। हर दिन लाखों लोगों द्वारा साइट का उपयोग करने के साथ, यह लोगों के लिए अपने कौशल या प्रतिभा से पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है। यहाँ से आप अच्छा खासा ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

1.Fiverr पर अकाउंट बनाएं।
2 ऐसे गिग्स की तलाश करें जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हों और उसी स्थान पर अपनी खुद की सेवा प्रदान करें।
3 जिस टमटम पर आप बोली लगा रहे हैं, उसके लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य की पेशकश करें, लेकिन पहले कुछ शोध करके सुनिश्चित करें कि यह आपके समय और प्रयास के लायक है।
4 गिग को जीतने के 24 घंटों के भीतर पूरा करने के लिए तैयार रहें या इसे पहले स्थान पर पोस्ट करने वाले क्लाइंट के साथ भविष्य के अवसरों को खोने का जोखिम उठाएं। 5) अन्य विक्रेताओं के साथ संबंध बनाने का प्रयास करें, ताकि आप दोनों एक साथ अपना व्यवसाय बढ़ा सकें।
एक बार register करने के बाद आप अपने ability को Fiverr में sell कर सकते है। जिसकी कीमत $5 से begin होता है। हर एक sell को एक Gig कहा जाता है। जब कोई client आपका gig client आपका gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलते है।

पर Fiverr हर sell का 20% खुद रखके बाकी आपको दे देता है। Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है और मैंने खुद भी काम किया है। अगर आपका भी ऐसा कोई ability है तो आप आज ही यहाँ register करिए।

8# Associate Showcasing से इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित मार्केटिंग है जिसमें एक व्यवसाय सहबद्ध के स्वयं के मार्केटिंग प्रयासों द्वारा लाए गए प्रत्येक आगंतुक या ग्राहक के लिए एक या अधिक सहयोगियों को पुरस्कृत करता है।

Associate Showcasing ऑनलाइन मार्केटिंग का एक रूप है जहाँ आप दूसरे लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने का यह तरीका पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता में बढ़ा है और अब यह इंटरनेट पर पैसा बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित मार्केटिंग है जिसमें एक व्यवसाय सहबद्ध के स्वयं के मार्केटिंग प्रयासों द्वारा लाए गए प्रत्येक आगंतुक या ग्राहक के लिए एक या अधिक सहयोगियों को पुरस्कृत करता है।

Associate Showcasing ऑनलाइन मार्केटिंग का एक रूप है जहाँ आप दूसरे लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए किसी प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता नहीं है, जो इसे शुरुआती लोगों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू करने का एक शानदार तरीका बनाता है।

1) एक जगह खोजें जिसमें आप रुचि रखते हैं।

2) अपनी पसंद के सहबद्ध कार्यक्रम को बढ़ावा देने या पहचानने के लिए एक उत्पाद खोजें।

3) सोशल मीडिया पर इसका प्रचार करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए हैशटैग और भू-लक्ष्यीकरण का उपयोग करते हैं।

.9# Internet based Paid Studies से ऑनलाइन पैसे कमाए

पेड सर्वे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। यह लोगों के लिए घर से पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। पेड सर्वे से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां मैं इस बारे में बात करने जा रहा हूं कि आप पेड ऑनलाइन सर्वे से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन भुगतान सर्वेक्षण एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को अपने कंप्यूटर या फोन पर सरल सर्वेक्षण पूरा करके कुछ अतिरिक्त नकद कमाने का अवसर देती है। यह मुफ़्त और आसान है!

पेड सर्वे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। यह लोगों के लिए घर से पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। पेड सर्वे से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यहां मैं इस बारे में बात करने जा रहा हूं कि आप पेड ऑनलाइन सर्वे से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Online Paid Study एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को अपने कंप्यूटर या फोन पर सरल Review पूरा करके कुछ अतिरिक्त नकद कमाने का अवसर देती है। यह मुफ़्त और आसान है!

इनमें से कम से कम 3 सर्वेक्षण साइटों के साथ साइन अप करें:

.1. https://www.surveymonkey.com
2. http://www.usurveysites.com
3. https://www.voxpopme.com
सर्वेक्षणों को एक ईमानदार और सटीक तरीके से पूरा करें, और यदि आप किसी ऐसी साइट पर हैं जो आपकी रुचियों से संबंधित नहीं है, तो उन्हें अपने बारे में ऐसी कोई जानकारी न दें जिसे आप भविष्य में दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहेंगे!
सर्वेक्षणों के उपलब्ध होते ही उनका जवाब दें, ताकि आपको अपने समय का श्रेय मिल सके!
अगर आपको भाषा की बाधाओं के कारण सर्वेक्षण पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो इसे पूरा करने में आपकी सहायता के लिए Google अनुवाद या किसी अन्य अनुवाद सेवा का उपयोग करें!

.10# URL Shortener से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये

URL Shortener एक ऐसी सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को URL की लंबाई को छोटा करने की अनुमति देती है। एक साधारण यूआरएल शॉर्टनर आपकी वेबसाइट को adapt करके ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकता है।

Web पर ऐसी बहुत सी URL Shortner Site उपलब्ध हैं लेकिन उनमें से बहुत सी Counterfeit हैं हैं और बहुत सी बहुत ही कम Payout प्रदान करती है। इसलिए मैंने best sites की एक Rundown तैयार की है जिनका इस्तमाल आप जरुर से कर सकते हैं।

.वैसे आपको advertisements view करने के पैसे मिलते हैं और उसके साथ आपको Allude करने के भी पैसे मिलते हैं। मतलब ही अगर आपके connect से किसी ने Register किया तब इसके लिए आपको कुछ commission प्राप्त होते हैं।

11# मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

पैसे कमाने के लिए ऐसा नहीं है के हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो। इसी लिए मोबाइल ही एकलौता जरिये है पैसे कमाने का। मुझे उम्मीद है के आप में से हर किसी के पास Cell phone होगा। अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप एक बार पैसे कमाने वाला ऐप्स की लिस्ट को जरुर देखें।

यहाँ पे हमने ऐसे कुछ applications की लिस्ट बनाया है। इनके मदद से आप अपने मोबाइल से अच्छा खाशा इनकम कर पाएंगे। इसके लिए आपको कोई महंगा मोबाइल की जरुरत नहीं है। बस आपके मोबाइल में इन्टरनेट का होना जरुरी है। अगर आप इन एप्लीकेशन के रूल्स को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपको पैसे कमाने में कोई दिक्कत नहीं होगा।

Outsourcing स्वरोजगार का एक रूप है जो लगभग एक सदी से भी अधिक समय से है। यह अक्सर अनुबंध के काम से जुड़ा होता है, लेकिन फ्रीलांसर प्रोजेक्ट के आधार पर भी काम कर सकते हैं।

एक फ्रीलांसर के रूप में पैसा कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस तरह का कौशल है और आप किस तरह की परियोजनाओं को लेने के इच्छुक हैं।

एक स्वतंत्र लेखक के रूप में पैसा कमाने का पहला कदम है अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग स्थापित करना। अगला कदम ऐसी सामग्री बनाना है जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी हो – यह वह सामग्री होगी जिसे आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचेंगे या प्रचारित करेंगे। आप अन्य वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए लेख लिखने के साथ-साथ पुस्तक समीक्षा, केस स्टडीज लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं।

13# Information Section से ऑनलाइन पैसे कमाए

डेटा प्रविष्टि एक ऐसा कार्य है जिसमें बहुत अधिक धैर्य और सटीकता की आवश्यकता होती है। डेटा एंट्री ऑपरेटर को स्क्रीन पर दिखाई देने वाले टेक्स्ट को टाइप करने की आवश्यकता होती है। ऐसे लोगों के लिए कई नौकरियां उपलब्ध हैं जिनके पास ये कौशल हैं, और उन्हें ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि नौकरियों के रूप में पाया जा सकता है।

ऐसी कई कंपनियां हैं जो घर से डेटा एंट्री का काम करने के लिए लोगों को काम पर रखती हैं, जहां वे अपनी गति और घंटों के हिसाब से काम कर सकती हैं।

14# Organization Advertising Organization

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां निष्क्रिय आय अर्जित करने का एक शानदार तरीका हैं। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां निष्क्रिय आय अर्जित करने का एक शानदार तरीका हैं। वे समान रुचियों, कौशल वाले लोगों के लिए एक मंच प्रदान करते हैं, और एक ऐसा व्यवसाय बनाने के लिए एक साथ काम करने और काम करने की इच्छा रखते हैं जो इसमें शामिल सभी के लिए फायदेमंद हो।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के कई अलग-अलग प्रकार हैं और प्रत्येक प्रकार के अपने विशिष्ट लाभ हैं। आपके लिए सबसे अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगी।

15# WhatsApp से मोबाइल से पैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। आपको बस सही उत्पाद या सेवा खोजने की जरूरत है जिसे व्हाट्सएप के माध्यम से विपणन किया जा सके।

WhatsApp से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। एक विकल्प यह है कि व्हाट्सएप ग्रुप शुरू किया जाए और वहां उत्पाद या सेवा को बेचा जाए।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का एक और तरीका है कि आप एक निजी व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उस ग्रुप में ही प्रोडक्ट बेचें। इससे आपको अपने दर्शकों को बेहतर तरीके से लक्षित करने और उन उत्पादों को बेचने में मदद मिलेगी जिन्हें आप जानते हैं कि उनकी रुचि होगी।

16# Video Altering करके पैसे कमाए

Web पर आज लोग article पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है तो ऐसे में वीडियो एडिट करके पैसे कमाने का स्कोप भी बोहोत बढ़ गया है और आपको बोहोत सारे ऐसे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहा पर आपको वीडियो एडिटिंग के अच्छे पैसे मिल सकते है।

आप fiverr से स्टार्ट कर सकते है, youtube पर वीडियो एडिटिंग सिखा कर पैसे कमा सकते है या फिर आप अपने सहर के लोकल news channels में जाकर पता कर सकते है video proofreader की work के लिए। एक बात आप समझ लें की विडीओ altering सीखने में समय लगता है, ऐसे में यदि आप इसे जल्द से जल्द सीखना चाहते हैं तब आपको इसके लिए बहुत ज़्यादा परिश्रम करना होगा।

.17# Application बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऐप बाजार एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी जगह है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक ऐप बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, ऐसी चुनौतियाँ हैं जिन्हें सफल होने से पहले उन्हें दूर करने की आवश्यकता है।

चुनौतियों में से एक प्रतियोगिता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो ऐप बनाना चाहते हैं और ऐप के जरिए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। इसलिए, आपके लिए मार्केटिंग कोलैटरल बनाने या विज्ञापनों के लिए भुगतान करने में बहुत समय खर्च किए बिना भीड़ से बाहर खड़े होने और डाउनलोड को आकर्षित करने का तरीका खोजना मुश्किल होगा।

एक और चुनौती एक ऐसा ऐप बनाना है जो दुनिया में उन समस्याओं को हल करता है जो अन्य ऐप हल नहीं करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका ऐप अन्य सभी ऐप्स से अलग दिखे, तो उसे अन्य ऐप्स की तुलना में कुछ अलग करने की आवश्यकता है।

यदि आप किसी ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको एक डेवलपर की आवश्यकता होगी जो आपका ऐप बना सके। डेवलपर को यह जानना होगा कि आप किस प्रकार का ऐप बनाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कौन सी सुविधाएँ होनी चाहिए।

आपको एक डिज़ाइनर की भी आवश्यकता होगी जो आपके ऐप का रंगरूप बना सके। आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो आपके ऐप के लिए स्क्रीन, आइकन और अन्य ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करना जानता हो। और अंत में, यदि आप अपने ऐप का एक बहु-भाषा संस्करण चाहते हैं, तो आपको एक अनुवादक या स्थानीयकरण विशेषज्ञ की भी आवश्यकता होगी।

18# Digital recording

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Podcasting एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। Sponsorships, Digital recording से पैसे कमाने का एक आम तरीका है। Backers आपके शो के दौरान अपने items या administrations का विज्ञापन करने के लिए आपको भुगतान करते हैं।

आप अपनी वेबसाइट पर “टिप जार” जोड़ सकते हैं या श्रोताओं को पैसे दान करने के लिए कहने के लिए नोट्स दिखा सकते हैं। आप पॉडकास्ट विज्ञापन नेटवर्क में भी शामिल हो सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी सामग्री में विज्ञापन शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है।

अपना प्रभाव और पहुंच बढ़ाने के लिए, आप उत्पादों या पुस्तकों को बेचने के लिए अपने पॉडकास्ट ऑडियंस का उपयोग कर सकते हैं। इसमें कुछ प्रयास और कुछ समर्पण लगेगा, लेकिन आपके द्वारा निर्मित प्रत्येक एपिसोड से पैसा कमाना संभव है।

19# Visual computerization से ऑनलाइन पैसे कमाए
Visual computerization Administration के साथ पैसा बनाने के लिए, आप बनावट, चित्र और फोंट जैसे डिजिटल उत्पाद बेच सकते हैं। Upwork या Fiverr जैसे प्लेटफॉर्म पर फ्रीलांस सेवाएं देना भी एक आकर्षक विकल्प हो सकता है।

अपने काम को प्रदर्शित करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करने और डिजाइन अंतर्दृष्टि साझा करने से विज्ञापनों या सहबद्ध विपणन के माध्यम से आय उत्पन्न करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, डिजाइन परामर्श सेवाएं बेचने, विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए टेम्पलेट बनाने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए अपने काम को लाइसेंस देने पर विचार करें।

.क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई Charges भरने की जरुरत पड़ती है?
इसका जवाब हाँ भी है और नहीं भी। कुछ ऐसे जरिये है जिसमें आपको Online Charges देने के जरुरत होती है। वहीँ कुछ ऐसे में तरीके हैं जिसमें की on the web पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी तरह की Expenses चुकाने की जरुरत नहीं पड़ती है आप Free में on the web पैसे कमाने शुरू कर सकते है।

.ऑनलाइन से हम रोज कितने पैसे कमा सकते है?
इस बात का कोई सरल जवाब नहीं है। आप हर रोज कितने पैसे कमा सकते है ये बात आप और आपके काम पर निर्भर है क्यूंकि ये बात तो सब जानते है की हम जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतनी ही हमको उसकी किंमत मिलेगी। वैसे आपके काम करने का तरीका और आपका experience भी काफी माईने रखता है।

.ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी। आशा करता हूँ आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके से सम्बंधित कुछ जानकारी मिल गए होंगे। मैं इसी post में आगे ऐसे बहुत सारे आसान तरीको के बारे में update करता रहूँगा, जिससे आप आसानी से on the web पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो इस page को bookmark कर लीजिये।

Leave a Comment