दिन भर ऊर्जावान (Energetic ) कैसे रहे ? मॉर्निंग की सैर कैसे करे ?

दिन भर ऊर्जावान (Energetic ) कैसे रहे ? मॉर्निंग की सैर कैसे करे ?

अगर आप ऊर्जावान(Energetic ) नहीं है तो आप अपने आप को बहुत परेशान महसूस करते हो | अगर आप के साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आपको आज से अपनी दिनचर्या के कुछ नियम बनाने होंगे जिससे आपके जीवन में एक नै ऊर्जा एव शक्ति का संचार होगा और आप अपनी जिंदगी में सकारात्म्क महसूस करोगे

दिन भर ऊर्जावान (Energetic ) कैसे रहे ? इसके कुछ नियम निम्न है

1 सही TIME MANAGMENT-   अपने प्रत्येक काम की समय सीमा तय करे ,दिन भर के सभी काम को एक तय समय सीमा में पुरे करे | इस प्रकार जब Systematic आप कार्य करेंगे तो आप हर काम को कुशलता से पूरा कर लेंगे जिससे आपके अंदर भरपूर ऊर्जा का संचार होगा व् पुरे दिन ऊर्जावान बने रहोगे|

दिन भर ऊर्जावान (Energetic ) कैसे रहे ? मॉर्निंग की सैर कैसे करे ? 

2.सदैव लोगो की हर बात में हाँ में हाँ नहीं करे-  किसी काम को करने पर दूसरे लोग क्या कहेंगे या क्या सोचेंगे इस बात की परवाह किये बगैर अपनी अंतरात्मा की आवाज सुने उसके अनुसार स्वीकारोक्ति दे हर बात की है में हाँ नहीं मिलाये अपने आप को लोगो से यूनिक बनाये |

3.प्रोटीन युक्त पौष्टिक भोजन का इस्तेमाल करे –    पौष्टिक भोजन (Perfect diet) भी हमारे जोश और ऊर्जावान (Energetic) बने रहने के लिए बहुत अहम भूमिका निभाता है । अच्छा और पौष्टिक भोजन हमारे मन मस्तिष्क के विकास (mind develop) के लिए बहुत जरूरी होता है। जब आप मन, मस्तिष्क और शरीर से तंदुरुस्त बने रहेंगे तो आप किसी भी काम को जोश और प्रसन्नता (Happiness) के साथ पूरा कर लेते है । ज्यादा फलो और जूस का प्रयोग दिन भर ऊर्जावान (Energetic) बने रहने के लिए लाभदायक माना गया है ।

4 – पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए-  कभी-कभी पानी की कमी होने से भी Dehydration होने लगता है और हमारे शरीर का ऊर्जा स्तर कम होने लगता है। इसके लिए हमें खूब पानी पीना चाहिए, दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीने की तो आदत डालनी चाहिए।

5 – नियमित Exercise करते रहना चाहिए –नियमित रूप से अलग -अलग एक्सरसाइज करते रहना चाहिए जिससे आपके आपके दिमाग में उर्जा का संचार होता है। सुबह जल्दी उठे और सुबह उठकर आप व्यायाम और योगा (Yoga and Exercise) जरूर करें। इससे मन प्रसन्न और ऊर्जावान (Energetic) रहता है । साथ ही कोशिश करें ऐसे काम करने की जिसको आप वास्तव में दिल से करना चाहते है।चाहे तो संगीत सुने, संगीत सुनाए या किसी गाने पर डांस करें। इससे भी आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आपको खुशी प्राप्त होती है यही वास्तविक ऊर्जा है।

6 – हमेशा सकारात्मक सोचें-हमारी सोच हमारे लक्ष्य (Goal) और जोश को एक आयाम देते है । सकारात्मक विचार (Positive thoughts) मनुष्य को हमेशा जीत और प्रसन्नता (Happiness) की तरफ ले जाती है। जैसे ही आप नकारात्मक विचारो (Negative thoughts) को अपने अंदर प्रवेश करते है ठीक उसी समय आपके शरीर से ऊर्जा क्षीण होना शुरू हो जाती है । जिससे आप पूरे दिन खुद को ऊर्जाहीन महशुस करने लगते है। इसलिए पूरा दिन जोश और ऊर्जावान बने रहने के लिए आपका सकारात्मक (Positive) होना बहुत जरूरी होता है।                                                                                                             कहावत है की इंसान जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है। इसलिए हमेशा अच्छा सोचें और अच्छा बोले। अपने मन में है यह विचार भरे कि मैं स्वस्थ हूं और बहुत कुछ कर सकता हूं या यूं कहें हर काम कर सकता हूं। ईश्वर ने मुझे बहुत कुछ दिया है जो औरों के पास नही है।

7-हमेशा खुश रहें –    खुश  रहना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक कहा गया है। जो व्यक्ति हमेशा खुश रहता है उसे रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। हमारे खुशी और गम के समय शरीर में पॉजिटिव और नेगेटिव हार्मोन्स (Positive and negative hormones) का श्रावण (secretion) होता है । जैसा मन होगा वैसी है एनर्जी (energy) हमे महसूस होती है । साथ ही खुश होकर किया गया हर कार्य सफलता (Success) में तब्दील हो जाता है । इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपने आपको खुश रखें (Happiness) जिससे आप पूरे दिन जोश और ऊर्जा (Josh and energy) से भरे रहेंगे।


8- खुद को प्रेरित रखें-    हमे प्रत्येक कार्य को हमेशा प्रेरित (Motivated )होकर करना चाहिए । मोटीवेशन (Motivation) हमारे कार्य करने की क्षमता में वृद्धि प्रदान करता है । मोटीवेशन (Motivation) से हमारे शरीर में एक जोश जगा रहता है। आपने देखा भी होगा समय समय पर सभी कंपनियों और संस्थानों में आए दिन मोटिवेशनल लेक्चर (Motivational lecture) चलाए जाते है जिससे उनके कर्मचारी जोश के साथ आगे बढ़े ।

  अपने आप को जोश और ऊर्जावान (Energetic) बने रहने के लिए समय समय पर मोटिवेशनल वीडियो (Motivational videos), बुक्स (Motivational Books), आर्टिकल (Motivational article), लेक्चर (Motivational Lecture) आदि का सहारा लेकर खुद को प्रेरित रखें।

  9 लक्ष्य को याद करें –    प्रतिदिन अपने लक्ष्य (Goal) को याद रखने से हमारी चाहत अपने लक्ष्य के प्रति बढ़ती जाती है । जब लक्ष्य के प्रति चाहत बढ़ती है तो फिर उसे पाने के लिए व्यक्ति ज्यादा जोश के साथ काम करने लगता है। जब कभी भी हमारा ध्यान इधर उधर भटकने लगे तो अपने लक्ष्य को याद ज़रूर करें। इससे आपको प्रतिदिन ऊर्जावान (Energetic all day) बने रखने के लिए मदद मिलेगी।

 दोस्तों ये कुछ टिप्स (Tips) थे जिस आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर दिन भर ऊर्जावान (Energetic) बने रह सकते है । अगर आप इन सुझाओ और टिप्स से सहमत है तो इस आर्टिकल (Article) को आगे अपने दोस्तों, परिचितों को भी शेयर जरूर करें। जिससे मेरा प्रयास सफल हो की सभी जरूरतमंद लोगो तक हमारी बात पहुंच सके और वो लोग इसका लाभ ले सके ।

सुबह की Walking के कुछ Tips—

सुबह की Walking के कुछ Tips
सुबह जल्दी उठना तो सेहत के लिए अच्छा माना ही गया है साथ ही साथ अगर सुबह उठकर थोड़ा सुबह की सैर हो जाए तो आपका सारा दिन बहुत अच्छा गुजरता है और आप खुद को तरोताजा भी महसूस करते हैं। सुबह की सैर भी तंदरुस्त रहने का एक बहुत अच्छा उपाय है। इसे आप अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करें। यह करना कैसे हैं इसके लिए हम आपको बताएँगे कुछ बेहतर उपाय।

1- सुबह की सैर पर जाने के लिए एक साफ और शांत वातावरण वाली जगह देखें। जैसे कोई बाग बगीचा हरियाली वाला स्थान या कोई पार्क।

2- सुबह की सैर पर जाने से पहले और आने के बाद एक गिलास पानी अवश्य पिए।

3- उच्च रक्तचाप और हृदय रोगी को सैर पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4- शुरुवात में और आखिर में धीमे धीमे चलें। बीच में तेज चलें। यह ना हो कि शुरुआत में तेज तेज चले और बाद में थक कर बैठ जाएं।

5- सैर करने के लिए आरामदायक जूते पहने। जूते न ज्यादा ढीला और ना ज्यादा कसा हो। बस इतना हो कि पैर को आराम से घुमाया जा सके।

6- सैर के समय हल्की गहरी सांस लेने की कोशिश करें और दिमाग में किसी भी तरह का तनाव ना रखें। सुबह मॉर्निंग walk पर अपना फोन भी बंद रखें।

7- कम से कम आधा पौना घंटा सैर जरूर करें। उसके बाद धीरे धीरे टहलते हुए खत्म करें। अपने दोनों कंधों को पीछे की ओर ले जाए और कंधों को Relax करें, इससे फेफड़ों में ठीक से हवा भी भरती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment